Youtube का मालिक कौन है और YouTube किस देश से संबंधित है?

Youtube का मालिक कौन है और YouTube किस देश से संबंधित है?

जैसे-जैसे लोग इंटरनेट पर बढ़ रहे हैं, वैसे ही इंटरनेट तकनीक में भी बड़ा बदलाव आ रहा है। YouTube का मालिक कौन है ? जिसका इस समय इतना उपयोग किया जा रहा है और इसका निर्माता कौन था, आपको इन सभी के बारे में जानकारी होनी चाहिए, तो इस पोस्ट में आप इसके बारे में पूरी जानकारी और YouTube की प्रारंभिक कहानी के बारे में पढ़ेंगे . मैं भी जानने की कोशिश करूंगा।

तो बने रहिए इस आर्टिकल में और इसे पूरा पढ़िए ताकि आपको इसकी पूरी कहानी समझ में आ जाए, Youtube क्या है ? के बारे में कुछ जानकारी देने से पहले?  तो यह एक वीडियो सोशल शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जहां लोग अपने वीडियो के जरिए लोगों का मनोरंजन करते हैं और ज्ञान भी देते हैं।

यूट्यूब में लोगों का क्रेज काफी बढ़ गया है और लोग अपना ज्यादातर समय रोजाना यूट्यूब पर ही बिताते हैं। कई लोग इसका इस्तेमाल मनोरंजन के लिए करते हैं और कई लोग इसका इस्तेमाल अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए करते हैं। इसके जरिए लोग घर बैठे काफी कुछ सीख रहे हैं।

यूट्यूब का मालिक कौन है ?

YouTube का स्वामित्व Google कंपनी के पास है। यह Youtube की मूल कंपनी है और जावेद करीम, स्टीव चेन और चाड हर्ले द्वारा 14 फरवरी 2005 को कैलिफ़ोर्निया यूएसए से शुरू की गई थी। इसे बनाने वाले ये तीन लोग Paypal के कर्मचारी थे। अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि paypal एक पेमेंट सॉल्यूशन कंपनी है, जिसकी मदद से लोग विदेश से अपना पैसा लेकर भेज सकते हैं।

PayPal के इन तीन कर्मचारियों के एक विचार ने बदल दी Youtube की किस्मत, इसे Google ने नहीं बनाया, लेकिन जब Google को लगा कि YouTube लोगों को पसंद आ रहा है और साथ ही यह बहुत तेजी से बढ़ रहा है, तो इसे खरीद लिया और इसी बीच उनकी डील पक्की हो गई और इन तीनों कर्मचारियों ने मिलकर इसे गूगल को बेच दिया और तब से इसका पूरा स्वामित्व गूगल के पास आ गया। कमाई के ऐसे भी कई तरीके हैं जिनसे लोग YouTube से पैसे भी कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- YOUTUBE से पैसे कैसे कमाएं ? EARN MONEY FROM YOUTUBE IN HINDI

Youtube किस देश की कंपनी है?

Youtube अमेरिका का एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जहां लोग इस पर अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं और लोग अपना ज्ञान या मनोरंजन लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इसके निर्माता भी इसी देश के थे और जिसने YouTube खरीदा वह भी US देश की एक कंपनी थी।

उनकी डील 13 नवंबर 2006 को 1.65 अरब डॉलर में हुई थी। और उसके बाद इसका मालिक गूगल हो गया। यह एक बहुत बड़ा सौदा था।

Youtube पर वीडियो अपलोड करने वाले पहले व्यक्ति जावेद करीम थे जिन्होंने पहला वीडियो अपलोड किया जो आज भी YouTube पर मिलेगा। यह सिर्फ 18 सेकेंड का वीडियो था, अगर आप इस वीडियो को देखना चाहते हैं, तो आप YouTube पर "me at the zoo" टाइप करके सर्च करें, तो यह वीडियो आपके सामने आ जाएगा जो आप देख सकते हैं।

यूट्यूब के सीईओ कौन हैं ?

इसके सीईओ सुसान वोजिकी हैं, जिन्होंने 5 फरवरी 2014 को यूट्यूब सीईओ के रूप में पदभार संभाला था और तब से लेकर आज तक उन्होंने इसे लोकप्रिय बनाने में बहुत योगदान दिया है।

अगर आप इसी प्रकार की और जानकारी पढ़ना चाहते है तो अभी Click करें।  TechnoFact :- इंटरनेट से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

 Conclusion :-

मुझे उम्मीद है कि आप मेरे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं और अब आपको पता चल गया होगा कि Youtube का मालिक कौन है और इसे किसने बनाया है। इसका मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया यूएसए में है। शुरुआत में इसे केवल यूएस में लॉन्च किया गया था, लेकिन इसकी तेजी से बढ़ती लोकप्रियता के कारण इसे पूरी दुनिया में लॉन्च किया गया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow